Maharashtra vehicle Tax❌ RTO Dada giri?

 Maharashtra vehicle Tax❌ RTO Dada giri.

mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,
Towing


Hi मै एक middle class इंसान हू मुझे लगता है middle class को जीने का हक़ नहीं है।  मुझे लगता नहीं बल्कि विस्वास हो गया है किउकी मुझे विस्वास दिलाने में हमारी सरकार का पूरा हाथ है। अबतो ऐसा हो गया की तुम tax न दो तो भी मरोगे अगर मर गए तो कफ़न पे भी tax दो।  वह क्या जिंदगी है हालांकि मुझे कोई सौख नहीं है middle class बनकर रहने का पर क्या करू बाप दादा ने इतना जायजाद नहीं छोड़ा था इसलिए रोज मर्रा करता हु उसी में खाता हु और उसी मे tax भी भरता हु वैसे मेरी औकात नहीं है tax भरने की पर मुझसे जबरदस्ती लिया जाता है। 


#MERI PYARI SCOOTY 

वैसे तो MIDDLE CLASS वाले CAR AFFORD नहीं कर पाते इसलिए वो BIKE खरीद लेते है किउकी यही उनके बजट में आती है वो भी २-३ साल लोन भरने के बाद। वैसे हम CAR ले तो लेंगे पर उसका PETROL डालने हमारी औकात नहीं है। मैंने भी एक बाइक लिया था NEW तो नहीं ले सकता था इसलिए SECOND HAND खरीद लिया। एक दिन ऐसेही एरिया में चला रहा था हेलमेट नहीं लगाया था किउकी गर्मी बहोत थी और सोचा कोई हाईवे तो है नहीं फिर किउ लगाना तबतक 500 का CHALLAN कट गया। येतो बस RULES तोड़ने की सजा थी पर जब हम मेहनत से काम करते हैं या फिर किसी फैक्ट्री में या फिर कचरा उठाने का कोई काम करता है तो यही सर्कार उसे कोई भी RULES नहीं लगाती जैसे की वो बीमार न हो या फिर किसी मशीन से उसका हाथ न कट जाये। 

चलो 500 तो बहोत छोटी रकम थी कोई बात नहीं। मै भर दूंगा ऑनलाइन जाकर जब पैसे आ जायेंगे। पर क्या करू इंसान हु फिरसे मैंने गलती कर दी बिना हेलमेट होटल चला गया वैसे तो मै अकेले ही था पर पता नहीं किउ मेरे ऊपर 2 लोगो का चालान कट गया आप देख सकते हो मै अकेला हु पर चार्ज 2 लोगो का लगाया है। मतलब मेरा तो कट गया भाई इसको बोलते है दादा गिरी। ऐसे ही मेरे ऊपर बिना हेलमेट का 500 के हिसाबसे कुछ 15 बार चालान कट गया अब मै MIDDLE CLASS हर महीने 500 भी निकालकर भरु तो भी टाइम तो लगता। वैसे घर पे देने के पैसे नहीं थे तो RTO का फाइन भरना तो दूर की बात है फिर मै बहोत जगह पकड़ा गया फाइन कुछ 10 हजार तक हो गया था भर नहीं सकता था तो चाय पानी में ही 2 से 3 हजार चले गए। फिर पेट्रोल भराने में भी पैसे की कमी आ गई अब क्या करू सोचा बाइक खड़ा करदो पैदल या फिर बस से सफर करो काम पे जाने के लिए। 


mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,

मैंने हार मानकर अपनी गाड़ी अपने घरके गली के सामने फूटपाथ के नीचे खड़ा कर दिया हालांकि वहा कोई NO PARKING BOARD नहीं था पर फिर भी आ गए RTO वाले खड़ी गाड़ी मे फाइन लगा दिया REASON देख कर मै खुद हिल गया इतनी मासूम दिखने वाली गाड़ी भला किसका बुरा करदी। REASON ये था की CAUSING DANGER IN PUBLIC AREA अरे बापरे मै सोचा ये क्या हो गया मैंने तो बाइक ऐसे जगह खड़ा किया है जहा कुत्ता भी अंदर नहीं जा सकता फिर इंसान कैसे इससे तकलीफ में आ जायेगा आप लोग खुद देखें नीचे दिए हुए PHOTO में। 


mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,
unnecessary fine


चलो अब BIKE एक जगह खड़ी थी खड़े होने का भी काटा फाइन कुछ 500 कोई बात नहीं मेरी बाइक की गलती थी वो वहा किउ खड़ी हुई। अब मै उसे खड़ा भी करता तो कहा किउकी मै खुद 10X8 के घरमे रहता हु जिसमे इंसानो को ही जगह नहीं होती सोने की कोई BUILDING के FLAT में मेरा घर नहीं था जिसमे मुझे पार्किंग मिल जाती। बाइक मेरी फिर वही खड़ी थी २ दिन के बाद फिर से RTO के साब आये DANGER बोलकर इसबार 2500 का फाइन मार दिया।  फोटो लगाया है नीचे मैंने देख लेना आप लोग मेरी बाइक ने कितना आतंक बचाया था ।

mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,

mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,


अब ये सबसे निकला नहीं था की फिर 2000 का फाइन लगा दिया किउकी मेरा INSURANCE ख़तम हो गया था और मैंने हेलमेट नहीं पहना था। INSURANCE बस १००० में हो जाता है पर क्या करें मैंने गलती की है 2000 फाइन लगेगा पर मै जब किसी के साथ अच्छा करता हु तो मुझे बक्शीस किउ नहीं मिलती चलो छोडो इसका भी डिटेल मई फोटो लगा दूंगा देखलो आप लोग। 

अभी इस गम का मातम ख़तम नहीं हुआ था की मै गलती से बाइक रोड पे लेकर चला गया RTO ने पकड़ लिया POCKET में १००,२०० छोड़कर एक रूपए नहीं थे ये मत सोचना की बैंक अकाउंट में होंगे नहीं वोतो  -00 था। अब क्या गाड़ी से नीचे उतार दिया LICENSE था पर घरपे छोड़ दिया था फोटो था वो दिखा दिया। बिना हेलमेट के गाड़ी चलाता हु बोलकर समझाया भी और डाटा भी मुझे मेरे अच्छे के लिए बहोत ही प्यारे लोग थे फिर गाड़ी की डिटेल निकाले तो पता चला इस्पे कुछ 10000 के ऊपर फाइन है वो नर्म आवाज कड़क आवाज बन गई। प्यारा इंसान खड़ूस बन गया। और बोला गाड़ी की चाभी दे गाड़ी जमा हो जाएगी मै अपने घरसे 30 KM दूर था मैंने हाथ पैर जोड़ा तो बोले फाइन भर मैंने बोला अभी तो नहीं है साब तो बोले चल ठीक है कुछ तो भर और गाड़ी ले जा बिना फाइन के मै बोला सर मेरे पास 100 , 200 छोड़कर एक रूपए भी नहीं है। तो उन लोगो ने मेरे ऊपर RTO ने 5500 का फाइन लगा दिया। अब क्या था मेरे पैरो के नीचे से जमीन हिंसक गई उसके गम में जैसे तैसे घर पंहुचा। हलाकि मैंने अपनी बीवी को कॉल किया था पैसो के लिए पर उसके पास कहा से आएंगे जब मैंने उसे दिया ही नहीं था। मै यहाँ कुछ RTO की सच्चाई छुपा देता हु वरना क्या पता मुझे जेल हो जाए सच बोलने पर। 

mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,

फिर मैंने सोच लिया अब मै अपनी गाड़ी को ज्यादा दूर नहीं ले जाऊंगा बस यही आसपास चला लूंगा मेट्रो रोड काम चालू था तो मै 1KM दूर अपनी बाइक पार्क करके आता था ऐसे करके चल ही रहा था की मेरे सालेने बाइक की चाभी मांग ली ससुरजी को खाना देने जाना था मैंने दे दिया वो खाना देकर आया गाड़ी बाहर खड़ी करदिया और नहाने चला गया बस 5 MIN ही हुआ था की RTO TOWING वाले आ गए और मै घरपे था नहीं गाड़ी लेकर चले गए। अब हो गई बहोत भरी टेंशन दूसरे दिन एक पहचान वाले के साथ RTO पहोच गया OFFICER इतना खड़ूस था की उसको बात करने की तमीज ही नहीं थी बहुत मानाने के बाद 4000 में मान गया  जिसमे मेरा 2500 का फाइन CLEAR किया और 1500 उसका COMMISSION. बेचारा मेरा साला लूट गया किउकी बाइक उसके हाथ से गई थी तो उसने पूरा 4000 भरा। 

फिर मेरा साला गाड़ी ही नहीं चलाता था डरसे पर अफ़सोस फिर एक दिन उसने चाभी मांग लिया और जहा खड़ी होती थी वही फिर लाकर खड़ा कर दिया रातके 12 बजे। अब सुबह हुई SUNDAY था मै लेट उठा बहार कही जाना नहीं था तो घरसे बहार निकलही नहीं फिर शाम 6 बजे बाइक लेने गया तो बाइक गायब हम लोग बहोत ढूंढे पर नहीं मिली 10 बार उसी जगह में घूम घूम कर देखा हमें लगा बाइक चोरी हो गई शायद पर रात हो गई फिर हम वापस आ गए फिर वापस सुबह गया और आसपास वालो से पता चला की TOWING आया था वही ले गया होगा। अब तो मेरी आवाज ही गायब हो गई एक तो पैसे नहीं फिर से गाड़ी RTO में। 

mparivahan,Maharashtra vehicle Tax,Mumbai vehicle tax,

फिर क्या पैसे तो थे नहीं मैंने सोचा क्या करू वहा जाकर मोटा पैसा मांगेंगे १ महीना हो गया फिर वहा से कॉल आया आपकी बाइक लेकर जाओ वरना हम स्क्रैप में डाल देंगे मैंने पूछा क्या आप बिना ओनर के परमिशन गाड़ी स्क्रैप में डाल सकते हो वो मैडम बोली हा फिर मैंने बोला  १ हफ्ते का टाइम दे दो मै आता हु। पर हफ्ता भी चला गया मै नहीं जा पाया फिर कॉल आया मैंने बोला मैडम मेरे पास पैसे नहीं है क्या करू बोली कमसे काम 2 फाइन भरो फिर लेकर जाओ कॉल पे बात हो गई 2500 में छोड़ दूंगी पर वहा जातेहि उसके तेवर बदल गए और दूसरे सर के पास भेज दी उसने सीधा 6000 की मांग की ले गया था 2500 और मांग रहा था 6000 बहोत बात करने की कोशिश किया पर बोला नहीं होगा कमसे काम 5000 भर 5000 में से 3000 फाइन दिखायेगा बाकि उसके पेट में। मन तो किया चप्पल से पीटू पर क्या करू सरकारी नौकर था जेल भी भेज सकता था। मै इतना उससे चिढ गया था की उसके मुँह पे गाली देने मन कर रहा था। मै वापस आ  गया बिना गाड़ी लिए।

ये पूरी स्टोरी लिखने का मतलब है क्या सरकार को इतना ज्यादा फाइन मारना चाहिए क्या ये गलत नहीं है की खड़ी गाड़ी पे 1500 से 2000 का FINE लगाया जाता है। 500 से नीचे कोई FINE है ही नहीं और फिर इनके दलाल ऑफिसर को भी अलग से दो। आखिर कबतक ऐसा चलेगा कबतक हमें लूटा जाएगा है कोई जो हमारी भी सुने। 


THE MIDDLE CLASS MAN


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ